दिवाली ऐंकरिंग स्क्रिप्ट | Anchoring Script On Diwali in Hindi

हेलो दोस्तों, आज के इस नए आर्टिकल में हम आपको Anchoring Script On Diwali in Hindi देने जा रहे हैं, आप इस स्क्रिप्ट को नीचे पढ़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

पात्र 1 – मनोज माहेश्वरी (कक्षा 12 का छात्र) मंच संचालक।

 

 

स्थल – जान्हवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का मैदान।

 

 

पात्र 2 – विपिन सारस्वत (शिक्षा अधिकारी)

 

 

पात्र 3 – रश्मि डोगरा (जान्हवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य)

 

 

दृश्य ( जान्हवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान सुव्यवस्थित रूप से छात्र छात्राओं के साथ विद्यालय के अध्यापकगण और कर्मचारी की उपस्थिति)

 

 

(मनोज माहेश्वरी का मंच पर आना और उद्घोषणा करना)

 

 

मनोज – यहां पर उपस्थित हमारे माननीय गुरुजन तथा साथियो और सहपाठियों प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दीपवाली की पूर्व संध्या पर हमारे ‘जान्हवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय’ के मैदान में एक रंगा रंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसके आप सभी साक्षी बनेंगे। हमारे इस कार्यक्रम में ‘विपिन सारस्वत जी’ शिक्षा अधिकारी की गौरवपूर्ण उपस्थिति सुनिश्चित है।

 

 

(कुछ पल रुकने के बाद)

 

 

मैं अपने माननीय गुरुजनो के साथ ही साथियो और सहपाठियों को सूचित करना चाहता हूँ कि माननीय शिक्षा अधिकारी विपिन सारस्वत जी का यहां आने में कुछ समय का विलंब हो सकता है तब तक आप लोग यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लीजिए।

 

 

(मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरंभ)

 

 

मनोज – मेरे प्यारे साथियो, सहपाठियों तथा गुरुजनो मैं आपको हर्ष के साथ सूचित करना चाहता हूँ कि हमारे इस कार्यक्रम की आन, बान, शान शिक्षा अधिकारी विपिन सारस्वत जी का आगमन हो चुका है।

 

 

(मंच पर विपिन सारस्वत के स्वागत की तैयारी तेज हो जाती है)

 

 

मनोज – सुस्वागतम, सुस्वागतम, सुस्वागतम, हमारे विद्यालय की प्रधानाचार्य माननीय रश्मि डोगरा तथा शिक्षा अधिकारी माननीय विपिन सारस्वत जी का सुस्वागतम।

 

 

(नेपथ्य में वाद्य संगीत चलता रहता है)

 

 

मनोज – अब मैं जान्हवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 10 के छात्र छात्राओं से अनुरोध करता हूँ कि यहां मंच पर आये तथा हमारे कार्यक्रम के आन बान शान शिक्षा अधिकारी विपिन सारस्वत जी के स्वागत गीतो की प्रस्तुति दे।

 

 

(मंच पर स्वागत गीतों की प्रस्तुति)

 

 

(स्वागत गीतों के समापन के बाद)

 

 

मनोज – मैं अपने साथी छात्र छात्राओं के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने इतनी सुंदर और मनमोहक ढंग से स्वागत गीतों की प्रस्तुति दी।

 

 

मनोज- मैं अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य महोदय से आग्रह करता हूँ कि आप यहां आकर श्री विपिन सारस्वत जी का पुष्प गुच्छ से स्वागत करे।

 

 

(प्रधानाचार्य के द्वारा विपिन सारस्वत का स्वागत करने के बाद)

 

 

मनोज – मैं अपने श्रेष्ठ गुरुजनो से सस्नेह अनुरोध करता हूँ कि यहां मंच पर आकर श्री विपिन सारस्वत जी का स्वागत करे।

 

 

(गुरुजनो द्वारा स्वागत करने के बाद)

 

 

मनोज – मैं अपने प्यारे साथियो सहपाठियों से अनुरोध करता हूँ कि दीपावली के पकवान खाने की ख़ुशी में करतल करना भूल गए है क्या?

 

 

(मंच, मंडप में सामूहिक रूप से जोरदार ठहाका फिर गुंजायमान करतल ध्वनि)

 

 

मनोज – अब मैं प्रधानाचार्य महोदया माननीय रश्मि जी तथा शिक्षा अधिकारी जी से सादर अनुरोध करता हूँ कि ‘वीणा वादिनी’ के समक्ष संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करने का अनुरोध स्वीकार करे।

 

 

(करतल ध्वनि)

 

 

(दीप प्रज्वलित होने के बाद)

 

 

मनोज – यह हमारा परम सौभाग्य होगा कि हमारे ‘दीपावली कार्यक्रम’ को गौरव प्रदान करने वाले माननीय मेधा के धनी श्री विपिन सारस्वत जी अपने मुखारबिंद से दो वाक्य कहने की कृपा करे।

 

 

(छात्र छात्राओं द्वारा करतल ध्वनि)

 

 

(विपिन सारस्वत के दो वाक्य के बाद पुनः जोरदार करतल ध्वनि)

 

 

मनोज – मैं अपने विद्यालय की प्रधानाचार्य महोदया से आग्रह करता हूँ कि मंच पर आकर सभी छात्र छात्राओं के उत्साह वर्धन के लिए दो शब्द कहने की कृपा करे।

 

 

(सामूहिक करतल ध्वनि)

 

 

(प्रधानाचार्य रश्मि डोगरा के दो शब्द के बाद)

 

 

मनोज – मैं अपने विद्यालय की तरफ से यहां उपस्थित गणमान्य माननीयो की गौरवपूर्ण उपस्थिति के लिए हार्दिक अभिनंदन वंदन के साथ समय के अभाव के कारण दीपावली कार्यक्रम के समापन की घोषणा करता हूँ लेकिन आप लोग इतना ध्यान रखियेगा कि कम से कमतर पटाखों का प्रयोग करे जिससे कि वातावरण सुरक्षित रहे।

 

 

 

इसे भी पढ़ें – हिंदी दिवस एंकरिंग | Hindi Diwas Anchoring Script in Hindi

 

2- 15 अगस्त ऐंकरिंग स्क्रिप्ट |15 August Anchoring Script in Hindi

 

3- 26 जनवरी ऐंकरिंग स्क्रिप्ट | Anchoring Script PDF in Hindi

 

 

Note- आप इस स्क्रिप्ट का प्रयोग किसी भी स्टेज परफॉर्म के लिए कर सकते हैं, लेकिन आप इन स्क्रिप्ट्स का प्रयोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नहीं कर सकते हैं। 

 

 

 

आशा है कि आपको यह स्क्रिप्ट बहुत पसंद आयी होगी और इसी तरह की ऐंकरिंग स्क्रिप्ट्स के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें।

 

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!